Gorilla animal (गोरिल्ला जानवर)

Gorilla animal

गोरिल्ला

Gorilla animal Gorilla animal (गोरिल्ला जानवर)
Gorilla animal 

कुछ साल पहले, यह माना जाता था कि केवल मनुष्य और चिंपांज़ी ही औजारों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि गोरिल्ला आवश्यकता पड़ने पर ऐसा कर सकते हैं। वे सरल कार्य करने के लिए लाठी या शाखाओं का उपयोग कर सकते हैं। एक बार, एक गोरिल्ला को अपनी गहराई की जाँच के लिए पानी में एक लंबी छड़ी का परिचय देते देखा गया। इस तरह, कई अन्य व्यवहारों ने वैज्ञानिकों को चकित कर दिया है। जब ऐसा लगता है कि हम गोरिल्ला के बारे में सब जानते हैं, तो वे नए, अप्रत्याशित कौशल का प्रदर्शन करते हैं।
Gorilla animal Gorilla animal (गोरिल्ला जानवर)
Gorilla animal

गोरिल्ला का रहन -सहन 

गोरिल्ला के बारे में कुछ गलत धारणाएं हैं। उनका आकार, कभी-कभी 2 मीटर ऊंचा तक पहुंचना, निश्चित रूप से प्रभावशाली है, लेकिन वे मनुष्यों के लिए तब तक कोई खतरा नहीं हैं जब तक वे परेशान नहीं होते हैं या खतरा महसूस नहीं करते हैं। वे शांत जानवर हैं और आमतौर पर लोगों को अपने दहाड़ते और छाती से उड़ाते हुए आतंकित करते हुए घूमते नहीं हैं; यह एक सिल्वरबैक गोरिल्ला का एक विशिष्ट व्यवहार है जब उसे शिकारियों या खतरों से अपने परिवार की रक्षा करनी होती है। यह डर को भड़काने के लिए शक्ति प्रदर्शन के रूप में काम करता है।
यदि आप मनुष्य के सबसे करीबी रिश्तेदारों में से एक से मिलना चाहते हैं, तो कृपया पढ़ना जारी रखें। आइए आपको मिलवाते हैं गोरिल्ला से।
Gorilla animal (गोरिल्ला जानवर)
Gorilla animal

यह दुखद है कि जब हमने सही मायने में गोरिल्ला के बारे में जानना शुरू किया, तो उन्हें पहले से ही खतरा था। बीसवीं सदी के मध्य तक, पहाड़ के गोरिल्ला विलुप्त होने के खतरे में थे और कुछ लोगों ने दिग्गज डियान फॉसी की तरह उन्हें बचाने के लिए साहसी प्रयास किए। आज, सभी गोरिल्ला प्रजातियाँ और उपजातियाँ लुप्तप्राय हैं, हालाँकि क्रॉस नदी गोरिल्ला की स्थिति सबसे महत्वपूर्ण है।

दुनिया में गोरिल्लाओं के संरक्षण के लिए कई संगठन और कार्यकर्ता कई कार्रवाई कर रहे हैं। पर यह पर्याप्त नहीं है; यह गारंटी देना महत्वपूर्ण है कि वे अपने प्राकृतिक आवास में सुरक्षित और समृद्ध हैं। इसलिए, हमें उन खतरों को समाप्त करने की आवश्यकता है जो उन्हें अपने निवास स्थान, अवैध शिकार और बीमारी के नुकसान या कमी की तरह दूसरों के बीच में विलुप्त होने के कगार पर ले आए।
Gorilla animal (गोरिल्ला जानवर)

मानव और गोरिल्ला के बीच समानताएं:

दोनों प्रजातियों के आनुवंशिक क्रम समान हैं।
प्रत्येक प्रजाति के प्रत्येक व्यक्ति के पास अद्वितीय उंगलियों के निशान और विरोधी अंगूठे होते हैं।
दोनों के लिए गर्भधारण की अवधि गोरिल्ला के लिए साढ़े आठ महीने और मनुष्यों के लिए नौ महीने है।
गोरिल्ला का विकास और विकास धीमा है, और वे जीवन के पहले दशक के बाद यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं। पुरुषों और महिलाओं में समान विकास चरण होते हैं।
मां और उनकी संतानें इंसानों की तरह ही घनिष्ठ संबंध रखती हैं।
मानव-गोरिल्ला संबंध:-
कुछ लोग यह मान सकते हैं कि गोरिल्ला क्रूर और आक्रामक जानवर हैं। इस प्रकार, उन्हें कई फिल्मों, श्रृंखलाओं और वीडियो गेम में इस तरह से चित्रित किया गया है: विशाल जीव जो दो पैरों पर खड़े होते हैं और अपने स्तनों को पीटते हुए गुस्से में गर्जना करते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

जिस तरह से उन्हें चित्रित किया गया है, उसके विपरीत, गोरिल्ला आमतौर पर शांत होते हैं और उनका शांतिपूर्ण सामाजिक जीवन होता है। वे शायद ही कभी आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं; यह केवल तब होता है जब उन्हें खतरा महसूस होता है। इस तथ्य का मतलब यह नहीं है कि कोई भी उनके प्रति लापरवाही बरत सकता है!
अफ्रीका के तराई और ऊंचे इलाकों के अभेद्य जंगलों में, आकर्षक जीव हैं। लंबे समय तक वास्तविकता से अधिक एक मिथक थे, लेकिन आज हर कोई गोरिल्ला को जानता है।
इन जानवरों में आकार और भव्यता से अधिक कोई अंतरंगता नहीं है। वे चिंपांज़ी, नारंगी, और रिबन से बड़े हैं, इसलिए, उनके पास "दुनिया में सबसे बड़ा प्राइमेट" का शीर्षक है। वे मनुष्यों के बहुत करीबी रिश्तेदार भी हैं, जैसा कि लाखों साल पहले उन्होंने चिम्पांजी, एक सामान्य पूर्वज के साथ साझा किया था, और इसीलिए हमारे पास उनकी कुछ ऐसी ही विशेषताएं हैं, जैसे कि उनके शरीर की तुलना में अपेक्षाकृत बड़ा मस्तिष्क और विरोधी अंग ।
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, गोरिल्ला परिवार होमिनिडे और जीनस गोरिल्ला से संबंधित टेललेस प्राइमेट्स हैं। लगभग 7 मिलियन साल पहले, उनके पूर्वजों को अन्य प्राइमेट्स से विभाजित किया गया था, जिन्हें "महान वानर" के रूप में जाना जाता था। इस समूह में चिंपांज़ी, बोनोबोस और संतरे भी शामिल हैं।
उनकी आदतें आकर्षक हैं। क्या आपने कुछ गोरिल्ला देखे हैं जिनकी पीठ पर चांदी के बाल हैं? नर इस रंग को तब प्राप्त करते हैं जब वे परिपक्व वयस्क हो जाते हैं, जिसने उन्हें "सिल्वरबैक" का नाम दिया है!

Comments