Tiger- the king of india (part-2)

Save the Tiger..
              भारत में  बाघ को  Bengals tiger भी  कहा  जाता  है ..
Tiger The king of india

एक वयस्क बाघ की औसत लम्बाई  लगभग  9फिट होती है, बाघ के  पैर के पंजे  बहुत ख़तरनाक होतें हैं  इनके  पंजो  में बहुत नुकीले नाखून पाए जाते है जो  अपने शिकार को दबोचने  में  इनकी सहायता करते है, जिससे की ये एक  अच्छे  शिकारी जाने जाते हैं !

अपने मित्रों को भेजें
एक बाघ लगभग 65-70 किमी. की रफ़्तार से दौड़ सकता है, और इसके बारे me एक रोचक बात यह भी  है कि  ये  बिना रुके पानी में लगातार 6घंटे तक तैर सकता है !

 Tiger -The king of india

पूरी  दुनिया में  अब  बहुत अधिक बाघ नहीं बचे  है ,2016 के आंकड़ों के हिसाब से पूरी दुनिया भर में 3891बाघ ही  बचे रह पाए है ,लेकिन इसमें एक  प्रसन्नता की बात  यह है कि  सबसे ज्यादा बाघ  भारत में ही  पाए जाते है, लगभग पूरी दुनिया भर के बाघों का 70प्रतिशत  bharat देश में पाए जाते है, और  दूसरी रोचक बात ये है कि इनमें भी सबसे ज्यादा  बाघ  भारत के कर्नाटक में पाए जाते है 

लगभग 408 बाघ है कर्नाटक में जो की भारत में सबसे ज्यादा हैं, और इसमें  भी सबसे  अचंभित करने वाली बात ये हैं कि जितने बाघ जंगल में भी  नहीं है जितने कि लोगों ने पाल रक्खे हैं 

बाघों में  पायी जानें वाली अन्य  महत्वपूर्ण विषेशताएं .......


एक बाघ लगभग 18 हर्ट्ज़ की आवाज को सुन सकता है , इनकी  आवाज लगभग 3किमी. दूर से ही सुनाई देने लगती है, बाघ के कानो में  सफ़ेद और काला  रंग का धब्बा  होता है, बाघ ज़मीन से लगभग 3960 किमी. की ऊंचाई  पर भी पाए जातें हैं !




बाघ सिर्फ मांसाहारी ही होते हैं ये केवल मीट ही खाते हैं, नका  पसंदीदा  भोजन  जंगली भैंस  सूअर, और  हिरन  होते हैं, इनकी एक और विशेषता है  कि शिकार  रात के समय करते हैं, क्यूंकि दिन से ज्यादा तेज इनकी आंखे  रात में होती हैं रात में ये  और इनकी आँखे भी  दिन से 6गुना ज्यादा मज़बूत होती हैं, ये  हमेशा गर्दन के  पिछले हिस्से पर ही वार करते हैं , इसीलिए  इनके 10शिकारों में सिर्फ 1शिकार  ही  सफल हो पाता है, एक बाघ  लगभग 30फिट लम्बी और 12फिट ऊँची छलाँग  लगा सकता है, बाघ  भारत का  राजा  कहा जाता है !!

Comments

Post a Comment